खास खबरछत्तीसगढ़ की खबरे

मेडिकल कालेज सभागार में आज ऊर्जा महोत्सव कार्यक्रम का हुआ आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़े

●युगल किशोर साहू●
रायपुर■   आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ’’उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा 2047’’ थीम पर आयोजित ऊर्जा महोत्सव का आयोजन रायपुर मेडिकल कालेज स्थित अटल बिहारी वाजपेयी आडिटोरियम में आयोजित किया गया । कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल वर्चुअल रूप से शामिल हुए।   यह आयोजन देश के 100 स्थानों पर एक साथ आयोजित किए गए। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आज आयोजित इस कार्यक्रम में 5 हजार करोड रुपए की एनटीपीसी की स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाएं, 3 लाख  करोड रुपए से अधिक की बिजली वितरण के आधुनिकीकरण से जुड़ी पुनरुत्थान आधारित वितरण क्षेत्र योजना एवम नेशनल रूफटॉप सोलर पोर्टल का शुभारंभ एवं लोकार्पण किया। उन्होंने ऊर्जा विभाग की योजनाओं से लाभान्वित विभिन्न राज्यों के हितग्राहियों से बात की और उनके जीवन में आने वाले परिवर्तन के बारे में पूछा।
उन्होंने कहा कि बिजली के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। अगले 25 वर्षों के प्रगति को गति देने में पावर सेक्टर की बड़ी भूमिका होगी।प्रदेशभर के हर जिलों में 30 जुलाई तक चलने वाले इस कार्यक्रम में बिजली से आम लोगों के जीवन में आए परिवर्तन  को रेखांकित कर भविष्य में और बेहतर कार्य संपादन करने के संबंध में मार्ग प्रशस्त होगा। कार्यक्रम में हिस्सेदारी देने हेतु  स्थानीय जनप्रतिनिधगण को भी आमंत्रित किया गया था।
ऊर्जा महोत्सव का आयोजन आज 20 जिलों में किया गया।  इसमें छत्तीसगढ़ शासन की बिजली बिल हाफ योजना, मुख्यमंत्री शहरी विद्युतीकरण योजना, मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युतीकरण योजना के अलावा मोर बिजली एप की उपादेयता से आमजनों को अवगत कराया गया।
ऊर्जा महोत्सव कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी सहित केंद्रीय विद्युत उपक्रम आरईसी लिमिटेड, एनटीपीसी भी संयुक्त रूप से शामिल हुए। इसमें जिला प्रशासन अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभा रही।  इस अवसर पर विधायक एवं अध्यक्ष छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड कुलदीप जुनेजा, विधायक एवं संसदीय सचिव  विकास उपाध्याय ,वरिष्ठ विधायक सतनारायण शर्मा, कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक ममनोज खरे,अपर कलेक्टर बी बी पंचभाई, विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारी गण  संदीप वर्मा,जे एस नेताम,एम जामुलकर, जिला प्रशासन के अधिकारी गण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी एवं आम नागरिक उपस्थित थे।
“बिजली बिल हाफ योजना के हितग्राहियों को कलेक्टर ने दिया प्रमाण पत्र”
कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने आज यहां मेडिकल सभागार में आयोजित ऊर्जा महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने बिजली बिल हाफ योजना के लाभान्वित हितग्राहियों को  प्रमाण पत्र प्रदान किया।
जिन हितग्राहियों को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया उसमें  माना बस्ती के अशोक कुमार दुबे, गुल्लू के लक्ष्मीनारायण,पारा गांव के भगवानदास सतनामी, देवरी के राम प्रसाद साहू,दादर झोरी के मुन्ना लाल साहू,माना बस्ती के तरुण बैस,मंदिर हसौद के नरेश बघेल,कुरूद के नंदकुमार,हसदा के देवनाथ विश्वकर्मा, माना बस्ती के नवीन कुमार सिन्हा,तर्री के बलराम निषाद,छाता के  दूज बाई यादव, गौरभंठ के बरातू राम साहू,माना बस्ती के अभिषेक निर्मलकर, बोरियाकला के भगवती वर्मा,आरंग के टेकराम लोधी,नयापारा राजिम के रुकमणी साहू शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button